ईश्वर की बेटी

आज छाया बहुत खुश थी ,उसकी दोनों बेटियों की शादी हो गई । जैसा उसने चाहा वैसी ही शादी हो गई। छाया के दो बेटियां और एक बेटा है, उसने अपने बच्चों को अच्छी परवरिश दी। वो हमेशा सुनती रहती की फ़ला की बेटियों की शादी में इतना दहेज दिया , यह सुनकर छाया भी परेशान हो जाती थी कि मैं कैसे करुँगी इन बेटियों की शादी , क्योंकि वो मध्यम वर्गीय  परिवार में थी ।पति की इतनी आमदनी भी नही थी लेकिन स्वयं छाया और उसके पति ने बहुत मेहनत की और तीनों बच्चों को पढ़ाया ,जो कमाया वो बच्चों की पढ़ाई और परवरिश पर लगा दिया। लोग कहते भी थे कि इन लड़कियों पर इतना पैसा मत खर्च कर ,पर दोनों पति-पत्नी की एक ही सोच थी कि इनको पढा लिखा कर लायक बनाना है, और उन्होंने वही किया ,समय के साथ दोनों बेटिया शादी लायक हो गई । अब छाया को बहुत टेंसन होने लग गई ,क्योंकि उसके पास इतना पैसा भी नहीं था और नही कोई प्रोपर्टी, छाया को परेशान देख कर उसके पति हमेशा उसका हौसला बढ़ाते थे और एक ही बात कहते कि चिंता मत कर मेरे भगवान ने कुछ तो सोचा ही होगा सब हो जाएगा ।

अब छाया ने बेटियों के रिश्तों के लिए अपने रिश्तेदारों से कहना शुरू किया पर सब हाँ तो कर देते पर बताता कोई नही फिर स्वयं छाया ने ही कोशिश शुरू की कुछ समय बाद अच्छे रिश्ते आने लगे क्योंकि छाया की दोनों बेटियाँ सुंदर भी थी और पढ़ी लिखी भी एक तो फर्स्ट ग्रेड में सलेक्ट हुई और दूसरी सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं भगवान की कृपा से दोअच्छे परिवार के अच्छे लड़के मिल गए एक बिजनेसमैन और दूसरा कैप्टन और उन दोनों लड़को की सोच भी बहुत सुंदर दोनों ने दहेज लेने के लिये साफ मना कर दिया।छाया ने कभी सोचा भी नही था कि घर बैठे इतने अच्छे रिश्ते मिलेंगे ।वो भी इतनी अच्छी सोच के साथ ।छाया ने शादी की तैयारी शुरू की छाया के बेटे ने भी जो अपनी बचत थी वो अपने पापा के हाथ मे रख दी ।और बोला पापा चिंता मत करो सब हो जायेगा।
कुछ शुभचिंतक भी साथ देने लगे और

फिर वो नियत समय आया और दोनों बेटियों की शादी हो गई,और दोनों अपने अपने ससुराल में खुश है आज सभी कह रहे है अरे छाया तेरी बेटियों की शादी तो बहुत अच्छी हो गई ऐसी तो पैसे वालो की भी नही होती । आज छाया ने महसूस किया कि जैसे उसे अपनी बेटियों की चिंता थी ईश्वर को उसकी चिंता थी। उसने ईश्वर को लाख-लाख धन्यवाद दिया, उसकी लाज रखने वाला वो ईश्वर ही है, आखिर वो भी तो ईश्वर की ही बेटी हैं।

         

Share: